Skip to main content

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥ muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi

dosto aaj hum bat karenge muli khane ke fayde in hindi .yani ki muli ke fayde and muli ke patto ke fayde and muli khane ke fayde ke bare me hum bahut kuch janne vale hei.kai logo ko  radish ke benefits in hindi ke bareme nahi jankari nahi hongi to apke liye radish ke benefits janne me yah blog madad kar sakta hei. 

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥  muli ke fayde in hindi/
Benefits of Radish Address in Hindi

 दोस्तो आज हम बात करेंगे मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारेमे। हम सभी मूली के पत्तो का सेवन करते है लेकिन क्या अपने मूली के पत्तो के स्वस्थ वर्धक फायदे के बारेमें सोचा है। मानो या न मानो लेकिन वास्तव मे मूली के पत्तो में मूली से अधिक पोषक तत्व शामिल होते है। वे ऐसे गुणो से भरे हुए है कि आपको बिमारिओ से दूर रखने में मदद करते है। ये पोषकतत्व से समृद्ध आहार प्रदान करते है और लोनह, केल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन C ओर फोस्फर्स जैसे कई खनिज् हमारे शरीर में बीमारी से रक्षण देने में जरूरी होते है। क्या आप इन स्वस्थ लाभो के बारे में जानना चाहेंगे? तो आइये हम जाने इसके फायदे के बारे में।

मूली के पते के फायदे हिंदी में। Benefits of Radish Address in Hindi

 मूली के पते के फायदे हिंदी में।
Benefits of Radish leaves in Hindi       

 मूली के पत्ते के फायदे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए - Radish Leaves ke fayde for Immunity in Hindi

सबसे पहले तो मूली के फायदे रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाते है। मुली के पत्तो में मौजूद लोह तत्व थकान के को दूर करने के लिए आवश्यक है। मूली के पत्तो में खनिज भरपूर मात्रा टामिन C ओर विटामिन A भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आवश्यक है, जो थकान का मुकाबला करने में मदद करते है। एनीमिया ओर कम हीमोग्लोबिन के मरीजो को मूली के पत्तो का ग्रहण करने से फायदा हो सकता है। क्योंकि मूली के पत्तो में मौजूद लोहा उसकी मेडिकल कंडीशन को कम करते है

मूली के पते के फायदे हिंदी में। Benefits of Radish Address in Hindi

 मूली के पते के फायदे हिंदी में।
Benefits of Radish in Hindi         

मूली के पत्तो में आहार फायबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। फाइबर्स को पाचन क्रिया में मदद करने के लिए जाना जाता है। मूली के पत्तियों की मद्दद से कब्ज और फूल पेट और केसी असुविधा जनक समस्याओं में मदद मिलती है। मूत्रवर्सधक के लिए भी आप मूली के पत्तो का फायदा उठा सकते है। मूली के पत्तो का रस एक प्राकृतिक मूत्र वर्धक है। यह स्टोन को पिघलने में मदद करता है और मूत्राशय को साफ करने मदद करता ह। यह गुण मूली में भी होते है। जो कब्ज जैसी बिमारिओ में मदद करते है।

डायाबिटीस के रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नही ?What should eat the diabetic patient and what not?

डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMUVE DIYABITIS in Hindi।।

वेइट कम करने के 6 आसान तरीके । WEIGHT KAM  KARNE KE 6 ASAN TARIKE//

इसके अलावा मूली के पत्तो एक मुख्य फायदा यह है कि यह ब्लड को प्यूरिफिकेशन के साफ करता है। मूली के पत्तो मे रक्तरोद्धक  'गुण होते है । यह स्कर्वी को रोकने में मदद करते है। यह आच्छर्य की बात है कि मुली के पत्तो में जड़ से अधिक विटामिन C होता है ओर इसलिए मूली के पत्तो में मूली से अधिक एंटी कोब्यूटिक गुण होते है। मूली के पत्ते बवासीर के लिए अचूक दवा है। जी हा मूली के पत्तो से बवासीर जैसे दर्दनाक रोग में भी मदद मिलती है। जीवाणुरोधक गुणों के कारण मूली के पते वजन कम करने के लिए जाने जाते है। मूली को सुखाकर पावडर तैयार करे। इसके बाद बराबर चीनी और पावडर को मिलाकर ठीक पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को खाया जा सकता है। इस पेस्ट को सुजन पर लगाया जा सकता है।

इसके अलावा पीलिया में मूली के पते लाभकारी होते है। मूली के पत्तो से पीलिया जैसी बीमारी को ठीक कर सकते है। मूली के पत्तो को इस स्तकको ठीक करने में किशल पाया गया है। मूली के पत्तियो को पीसकर एक छिद्र वाले कपड़े के माध्यम से अर्क निकले की आवश्यकता है। पीलिये का इलाज करने के लिए रोज दस दिन लगातार रोज आधा लीटर मूली के पत्तो का रस का सेवन करने। कई हर्बल दैवी के स्टॉक के मूली का रस होता है। मूली के पत्तो से गठिया रोग भी ठीक किया जा सकता है। गठिया शायद दुनिया मे सबसे दर्दनाक बीमारियों मेसे एक है ।इसमें जोड़ो का दर्द और भयानक सूजन होती है। जो सभी तरह की असुविधा उतपन कर सकते है। मूली के रस को बराबर मात्रा में चीनी और पानी मे मिक्स करके एक पेस्ट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पेस्ट को उपरीत ओर जोड़ो पर लगाया जाता है।यह पेस्ट का नियमित उपयोग से दर्द दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करता है।
मूली के पते के फायदे हिंदी में। Benefits of Radish Address in Hindi

 मूली के पते के फायदे हिंदी में।
Benefits of Radish leaves in Hindi.


इसके अलावा यह मधुमय से छुटकारा दिलाता है। मूली के पति में कई गुन होते है जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करते है ।इस प्रकार मूली के पत्तो ,के मधुमय यानी कि शुगर में शामिल किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण पदार्थ मेसे एक है। मूली के पत्ते उच्च रक्त स्टार कम करने में ओर मधुमय  को रोकने में मदद करता है। शरीर मे से विशख़्स पदार्थ दूर करने में भी मूली के पत्ते का कोई तजोड नही। मूली के पत्ते में कई आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते है। इनमे मौजूद पोषक तत्व ओर रोगाणुरोधी ओर जीवाणुरोधी गन शरीर से विषाणु पदार्थ को बाहर निकलने में भी मदद करता है।

इसके अलावा केंसर के उपचार में भी आप मूली के पत्तो का उपयोग कर सकते है ।पत्तियां में विटामिन C उच्च होता है। जो एक एंटी ऑक्ससीडेंट के रूप में कार्य करती है. और शरीर मे DNA कोशिकाओं को मुक्त कारक प्रभावों को नियंत्रित करते है। इस पौधे में उपस्थित हायपो केमिकल्स ओर एंथो साइनिंन केन्सर संबंधी के विरोधी है ओर शरीर को कोलन ,पेट गुर्दा ओर ऑटो जैसे केन्सर से बचाते है।

तो दोस्तो देखा आज आमने ऐसी जानकारी के बारे में बात की जिससे आप कई बीमारियों को ठीक कर सकते है। जी है बहुत लोगो को देख होंगे अपने मूली के पत्तो को फेक देते है। लेकिन मूली के पत्तो मे भी मूली के तरह बहुत लाभकारी साबित हेता है। अगर आप एक सदुपयोग करते है तो आपको भी इसके सभी फायदे मिलेंगे ।

तो दोस्तो आपको हमारी जानकारी केसी लगी हमे कॉमेंन्ट करके जरुर बताना  

Comments

  1. Thank You for sharing such a beautiful information. I hope will share some more info about the health tips क्या है एवोकाडो?.

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank. are you want real backlink in my blog.
      contact in gmail.

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये? ।।how to take care of hair?- JAYKUMAR

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये?।।how to take care of hair?  hiii दोस्तो आप सब कैसे हो। मेरे ख्याल से आप सब ठीक ही होंगे। ओर आप हमेशा खुश रहो ऐसी गुजारिश करता हु। तो आज हम बात करेंगे how to take care of hair and how to hair grow । दोस्तो क्या आप की अभी ज्यादा उमर भी नही हुई ओर आप अभी काफी जवान है ओर आपके बाल सफेद होने शरू हो गए है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकती है। how to take care of hair in Hindi दोस्तो असमय बाल सफेद होने के के सारे कारण होते है दरअसल बालो का सफेद होना बालो की कई समस्या मेसे से एक है।अगर बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने लगे तो ये स्वाभाविक बात  है लेकिन अगर आपकी अभी उम्र भी नही हुई ओर आपके बाल सफेद हो गए है तो आपके पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। ओर आज की ये पोस्ट में आप जानेगे की असमय बाल को सफेद होनेसे कैसे बचाये ओर बहुत कुछ तो ये पूरा आर्टिकल पढ़े। दरसल बालो की जड़ो में पाए जाने वाली सेबेस्टकव नामकी ग्रंथि में  सेमन नामक तेलीय तत्व निकलता है जिससे बालो का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालो को पाषाण भी देता है ओर यही ग्रंथि का कम हो

डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMUVE DIYABITIS ।।

 डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMOVE DIABETES ।।             दोस्तो आजकल हमारे देश मे डायबिटीस की बीमारी बहुत ज्यादा रंग दिखा रही है। डायबिटीस को कैसे मिटाया जाता है उसके बारे में कई लोगो को मालूम होगा लेकिन अगर उन चीजों को कैसे ओर कब यूज़ करना है उसके बारेमे अगर जानकारी न हो तो वह  चीजे डायबिटीस पर अपनी खास असर नही दिखा पाती। मानसिक तनाव , मोटापा ,खान पान में ध्यान न देना और कम वर्कआउट के बजह से हमारे देश मे दिन पर दिन कई बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। और कई अनचाही बीमारी हो जाती है। इसमेंसे सबसे बड़ी बीमारी है डायबिटीस। diabetes ko kese thik kare in hindi         ओर आज के समय मे डायबिटीस हमारे देश मे एक आम बात बन गय है। और भारत मे इस बीमारी से पीड़ित लोग शायद 5000000 है। कहा जाता है कि डायबिटीस पीढीदर पीढ़ी चलने वाली बीमारी है। अगर हमारे परिवार में किसी को पहलेसे ही डायबिटीस है तो किसी ओर को भी डायबिटीस होने की संभावना होती है। लेकिन अगर आप भी बहुत ज्यादा मीठा खाते है ,बहुत ही हेवी खाना खाते है उसके बाद भी आपक