Skip to main content

दूध पीने के अद्भुत फायदे ।।सही समय ।।सही तरीका || Dudh pine ke fayde ||sahi samay ||sahi tarika

 

 दूध पीने के अद्भुत फायदे ।।सही समय ।।सही तरीका  || Dudh pine ke fayde ||sahi samay ||sahi tarika। । benefits of milk in hindi 

        

       दोस्तो मात्र दूध एक ऐसी चीज है जो अकेले ही  सम्पूर्ण आहार के बराबर होती है ।इसीलिए  बच्चे को सबसे पहले आहार के रूप में दूध ही दिया जाता है ।क्योंकि दूध के गुण को सही तरीके से देखा जाए तो दूध कोई अमृत से कम नही है ।लेकिन अच्छी से अच्छी चीज का गलत तरीके से इस्तमाल करने से फायदे के बजाय नुकसान हो जाता है।
Dudh pine ke adbhud fayde
Dudh pine ke fayde

       दूध एक ऐसी चीज है जो हमे एनिमल से मिलती है ।और हर वो चीज जो एनिमल से मिलती है उसमें कैमिकल रिएक्शन करने की ट्रेंडसी ज्यादा होती है।इसलिए दूध का गलत तरीके और गलत समय और लेनेसे हमे गैस,खट्टी डकार ,अपचन ,कब्ज ,गले मे जलन और यह तक के स्किन के रोग भी हो सकते है ।इसलिए दूध पीने का सही समय ,सही तरीका ओर किन किन चीज के साथ दूध पीना चाहिए उसकी सही तरीके से जानकारी होना बहुत जरुरी है। तो दोस्तो आज हम ये सारी बाते के बारे में जानेगे।

    दूध में क्या क्या होता है और फायदे ?। dudh me kya kya hota he ?

दोस्तो दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका सही तरीके और सही समय पर इस्तमाल करने से पशनक्रिया को ठीक करता है ,दिमाग की ताकत के अलावा वजन का न बढ़ना ,हड्डियोकि कमजोरी , कब्ज ,रातो को नींद न आना जैसी समस्या में फायदा पहुचने के साथ साथ त्वचा ,बाल और शिक्षण हेल्थ को भी काफी इम्प्रूव करता है। दूध में कैलसियम ,विटामिन डी ओर प्रोटीन की  मात्रा सबसे ज्यादा होती है।
Dudh pine ke fayde

         200 मिली दूध में 257 mg कैल्शियम होता है। हमारे शरीर मे एक दिन 1000 mg से 2000mg कैल्शियम की जरूर पड़ती है ।तो अगर इस हिसाब से देखा जाए तो डेली एक या दो गिलास दूध का सेवन करना काफी हो जाता है क्योंकि बाक़ीक़ कैलिशयम ओर विटामिन बाकी के कहने से मिल जाते है। लेकिन आप अगर जिम या थोड़ी ज्यादा मेहनत वाला काम करते है तो अपकोब दुध की थोड़ी मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए ।

    पीने का सही समय||dudh pine ka sahi samay

        वैसे तो दोस्तो दूध का इस्तेमाल। कभी भी किया जाता है। लेकिन रात के समय मे दूध का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध मेंtryptophane नामक एमिनो एसिड पाया जाता है जो की वो दिमाग को शांत करता है और रात को अच्छी नींद दिलाने में बजी मदद करता है और सुबह खुलकर पेट भी साफ करता है ।कुछब लोग सुबह खाली पेट दूध पीने में कंफ्यूज है।  वैसे सुबह खलिपेट दूध का उपयोग किया जाता है लेकिन जिन लोगो को लेक्ट्स के एलर्जी है अक्सर कब्ज, गैस ,जलन, की समस्या रहती है तो उन्हें दूध खाली पेट बिल्कुल भी नही पीना चाहिए ।क्योंकि दूध पचनेमे थोड़ा हेवी होता है ओर खाली पेट इसके सेवन से हमारे पेट को बहुत ही महेनत करनी पड़ती है।


दूध केसा  पीना चाहिये||dudh kesa pina chahiye
 गर्म या ठंडा// garm ya thanda

दोस्तो दूध हमेशा हल्का ठंडा ओर भुनभुना ही पीना चाहिए। क्योंकि दूध वैसे ही पाचन में थोड़ा हेवी होता है ।जब हम ठंडा दूध पी लेते है तो वह ओर भी हेवी हो जाता है ।और हमारे पेट मे जाकर ठीक से पच नही पाते जिसकी बजह से  दूध में मौजूद पूषकतत्वो का पूरा फायदा मिल ही नही पाता ।

  गाय का या भेस का//gay ka ya bhes ka 

 दोस्तो दोनों ही दूध में कैल्शियम मात्रा काफी होती है लेकिन भेस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा कैल्शियम और फैट होता है। इसलिए जो लोक वजन  बढ़ाना चाहते है उसको भेस के दूध का ही सेवन करना चाहिए ।दूसरी तरफ गाय के दुध में फैट की मात्रा काफी कम होती इसलिए गाय का दूध पचाने में भी हल्का होता है। सेहत और ताकत के नजरिये से भी ये दूध काफी अच्छा होता है ।इसलिए जो लोग वजन बढ़ाना नही चाहते ओर वजन कम करना चाहते है ऐसे लोगो को गाय के दूध का ही सेवन करना चाहिए ।
Dudh pine ke fayde
Dudh pine ke fayde


दूध किन किन चीजों के साथ मिलाकर ओर कब कब  पीना चााहिये और कब कब नही पीना चाहिए?||dudh kin kin chij or kab kab pina chahiye or kab kab nahi pina chahiye ?

     जैसे के केले के साथ ,दूध अंडे के साथ ओर दूध चीनी के साथ पीना चहिये या नही पीना चाहिए ।तो दोस्तो जैसा कि मेने पहले भी बताया कि दूध हमे जीवित प्राणी से मिलता है इसलिए इसमें HORMON ,ENZYMES, AND EMINO ESID की मात्रा अधिक होत्ती है ।इसलिए दूध ज्यादातर खाने के साथ कैमिकल रिएक्शन भी जल्दी करता है। जिससे दूध ठीक से पच नही पता ओर दूध में जो पोषकतत्वों होते है उसके हमे ठीक से फायदे नही मिलते ।

  दूध कब कब पीना चाहिए?//dudh kab kab pina chahiye??

दोस्तो दूध को खाना खाने के तुरंत बाद में नही पीना चाहिए क्योंकि दूध अकेले में ही एक वक्त जितना पॉशकतत्वो रखता है ।अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद में ही दूध पी लेते है तो इसका मतलब होता है की एक टाइम में ही दो वक्त का खाना खा लेना। जिससे भारीपन महसूस होता है साथ ही एसिडिटी,जलन ,गैस,जैसी बीमारी हमे परेशान करती है।इसलिए दूध का इस्तेमाल खाना खाने के दो घंटे के बाद ओर सोने से आधे घंटे पहले करना चाहिए।

दूध किन किन चीजों के साथ नही लेना चाहिए?||dudh kin kin chij ke sath nahi lena chahiye??

        खट्टे फल ,जंकफूड ओर ज्यादा नमकीन या चटपटी चीजो के साथ दूध नही पीना चाहिए।क्योंकि खट्टे.  फल,निम्बू ,संतरा ओर ज्यादा चटपटी चीजो या नमकीन चीज या कोई जंकफूड के साथ दूध का मेल कभी नही पड़ता ।इस लिए अगर दूध के साथ या दूध पीने के पहले या बाद में अगर ऐसा खाना खा लिया तो हमारी पाचन शक्ति में काफी प्रभाव ओढता है जिससे अपचन,गैस,थकान ,भारी भारी,खट्टे डकार,जैसे कई रोग हमे परेशान करते है।
Dudh pine ke fayde
Dudh pine ke fayde

        दोस्तो के लोग दूध में फल मिलाकर खाते है ।दोस्तो अगर आपकी डाइजेस्ट अच्छी है तो आपको दूध फल  मिलाकर खाना चाहिये लेकिन आपकी डाइजेस्ट अच्छी नही है तो आपको दुध में फल मिलाकर नही पीना चाहिए क्योंकि दूध पहलेसे ही पाचन के लिये बहुत ही हेवी है ओर इसमे फल मिलने से ओर भी हेवी हो जाता है।

           दूसरा ये है की दोस्तो दूध को नॉनवेज जैसे के.   मछली,अंडा,मटन के साथ नत्थी खाना चाहिए।क्योंकि इसा करने से हमारे शरीर पर सफेद धब्बे पड़ जाते है ।इसलिए हमारे बड़े बुजुर्ग हमे दूध के साथ मछली खाने से मना करते होंगे लेकिन हैम उसकी बात को नॉनसेंस समझकर ध्यान में नही लेते। और दूसरी बात ये है की। दूध और नॉनवेज दोनों में ही बहुत ही प्रोटीन होता है। अगर दोनों को साथ मे खा लिया जाए तो उसको पाचना बहुत ही कठिन है। अगर आप दोनों ओ खाना ही चाहते हो तो दोनों के बीच में 2-3 घंटे का अंतराल रखे।

        दोस्तो अब तो आपको दूध के बारे में सही जानकारी मिल हि गई होगी। अगर आपको अबभी कोई बात समझ में नही आती तो आप हमें कमेंट के जरिये से बात सकते है हम आपको समजाने की पूरी कोशिश करेंगे ।
        तो दोस्तो आपको ये हमारी जानकारी केसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं।
   

Comments

Popular posts from this blog

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥ muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi

dosto aaj hum bat karenge  muli khane ke fayde  in hindi .yani ki muli ke fayde  and  muli ke patto ke fayde and muli khane ke fayde  ke bare me hum bahut kuch janne vale hei.kai logo ko  radish ke benefits in hindi  ke bareme nahi jankari nahi hongi to apke liye radish ke benefits janne me yah blog madad kar sakta hei.  मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥  muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi  दोस्तो आज हम बात करेंगे मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारेमे। हम सभी मूली के पत्तो का सेवन करते है लेकिन क्या अपने मूली के पत्तो के स्वस्थ वर्धक फायदे के बारेमें सोचा है। मानो या न मानो लेकिन वास्तव मे मूली के पत्तो में मूली से अधिक पोषक तत्व शामिल होते है। वे ऐसे गुणो से भरे हुए है कि आपको बिमारिओ से दूर रखने में मदद करते है। ये पोषकतत्व से समृद्ध आहार प्रदान करते है और लोनह,  केल्शियम , फोलिक एसिड, विटामिन C ओर फोस्फर्स जैसे कई खनिज् हमारे शरीर में बीमारी से रक्षण देने में जरूरी होते है। क्या आप इन स्वस्थ लाभो के बारे में जानना चाहेंगे? तो आइये हम जाने इसके फायदे के

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये? ।।how to take care of hair?- JAYKUMAR

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये?।।how to take care of hair?  hiii दोस्तो आप सब कैसे हो। मेरे ख्याल से आप सब ठीक ही होंगे। ओर आप हमेशा खुश रहो ऐसी गुजारिश करता हु। तो आज हम बात करेंगे how to take care of hair and how to hair grow । दोस्तो क्या आप की अभी ज्यादा उमर भी नही हुई ओर आप अभी काफी जवान है ओर आपके बाल सफेद होने शरू हो गए है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकती है। how to take care of hair in Hindi दोस्तो असमय बाल सफेद होने के के सारे कारण होते है दरअसल बालो का सफेद होना बालो की कई समस्या मेसे से एक है।अगर बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने लगे तो ये स्वाभाविक बात  है लेकिन अगर आपकी अभी उम्र भी नही हुई ओर आपके बाल सफेद हो गए है तो आपके पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। ओर आज की ये पोस्ट में आप जानेगे की असमय बाल को सफेद होनेसे कैसे बचाये ओर बहुत कुछ तो ये पूरा आर्टिकल पढ़े। दरसल बालो की जड़ो में पाए जाने वाली सेबेस्टकव नामकी ग्रंथि में  सेमन नामक तेलीय तत्व निकलता है जिससे बालो का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालो को पाषाण भी देता है ओर यही ग्रंथि का कम हो

डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMUVE DIYABITIS ।।

 डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMOVE DIABETES ।।             दोस्तो आजकल हमारे देश मे डायबिटीस की बीमारी बहुत ज्यादा रंग दिखा रही है। डायबिटीस को कैसे मिटाया जाता है उसके बारे में कई लोगो को मालूम होगा लेकिन अगर उन चीजों को कैसे ओर कब यूज़ करना है उसके बारेमे अगर जानकारी न हो तो वह  चीजे डायबिटीस पर अपनी खास असर नही दिखा पाती। मानसिक तनाव , मोटापा ,खान पान में ध्यान न देना और कम वर्कआउट के बजह से हमारे देश मे दिन पर दिन कई बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। और कई अनचाही बीमारी हो जाती है। इसमेंसे सबसे बड़ी बीमारी है डायबिटीस। diabetes ko kese thik kare in hindi         ओर आज के समय मे डायबिटीस हमारे देश मे एक आम बात बन गय है। और भारत मे इस बीमारी से पीड़ित लोग शायद 5000000 है। कहा जाता है कि डायबिटीस पीढीदर पीढ़ी चलने वाली बीमारी है। अगर हमारे परिवार में किसी को पहलेसे ही डायबिटीस है तो किसी ओर को भी डायबिटीस होने की संभावना होती है। लेकिन अगर आप भी बहुत ज्यादा मीठा खाते है ,बहुत ही हेवी खाना खाते है उसके बाद भी आपक