Skip to main content

डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMUVE DIYABITIS ।।

 डायबिटीस को जड से खत्म कारने वाली 10 चीजे।।DAYABITIS KO JAD SE KHATM KARNE VALI 10 CHIJE।। HOW TO REMOVE DIABETES ।।

            दोस्तो आजकल हमारे देश मे डायबिटीस की बीमारी बहुत ज्यादा रंग दिखा रही है। डायबिटीस को कैसे मिटाया जाता है उसके बारे में कई लोगो को मालूम होगा लेकिन अगर उन चीजों को कैसे ओर कब यूज़ करना है उसके बारेमे अगर जानकारी न हो तो वह  चीजे डायबिटीस पर अपनी खास असर नही दिखा पाती।
मानसिक तनाव , मोटापा ,खान पान में ध्यान न देना और कम वर्कआउट के बजह से हमारे देश मे दिन पर दिन कई बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। और कई अनचाही बीमारी हो जाती है। इसमेंसे सबसे बड़ी बीमारी है डायबिटीस।
diabetes ko kese thik kare in hindi
diabetes ko kese thik kare in hindi 

       ओर आज के समय मे डायबिटीस हमारे देश मे एक आम बात बन गय है। और भारत मे इस बीमारी से पीड़ित लोग शायद 5000000 है। कहा जाता है कि डायबिटीस पीढीदर पीढ़ी चलने वाली बीमारी है। अगर हमारे परिवार में किसी को पहलेसे ही डायबिटीस है तो किसी ओर को भी डायबिटीस होने की संभावना होती है। लेकिन अगर आप भी बहुत ज्यादा मीठा खाते है ,बहुत ही हेवी खाना खाते है उसके बाद भी आपके शरीर मे कोई शारीरिक व्यायाम ओर कोई वर्कआउट नही है तो आपको भी डायबिटीस हो सकती है ।एक बार जब किसी को डायबिटीस हो जाये तो उससे ठीक करने के लिए केवल दवाई के भरोसे रहने के बजाय अपने रोजाना जिंदगी में भी बदलाव लाने चाहिए उससे डायबिटीस को हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है।


diabetes ko kese thik kare in hindi
diabetes ko kese thik kare in hindi 


        सभी बीमारी में एक चीज बड़ी ही मायने रखती है ओर वह है डाइट ।हर बीमारी को ठीक करने के लिए   डाइट का बड़ा योगदान होता है।  अगर डायबिटीस से पीड़ित किसि रोगी ने अपने खान पान में डायबिटीस के खिलाफ असर दिखने वाली चीजों को शामिल कर दिया तो डायबिटीस को धीरे धीरे कंट्रोल में लाया जा सकता है। और इतना ही नही बल्कि डायबिटीस को कंट्रोल में लेक वह अपनी पसंद की मीठी चींजें भी खा सकता है। तो चलिए हम अब उन 10 चीजो के बारेमे बात करते है किसके उपयोग से डायबिटीस को जड़ से मिटाया जा सकता है।
diabetes ko kese thik kare in hindi
diabetes ko kese thik kare in hindi 

1)दालचीनी 

         हालांकि दालचीनी के स्वाद में थोड़ा मीठापन होता है ।लेकिन दालचीनी हमारे शरीर मे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है।दालचीनी का सेवन करने से यह हमारे शरीर मे बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ मे हमारा इम्युम सिस्टम को भी मजबूत करती है ।जो कि यह टाइप 1 ओर त्योए 2 दोनों तरह की डायबिटीस को ठीक करने में उपयोगी होता है।सुबह के खाने के बाद या रात के खाने के बाद या दिन में किसी भी समय 5-10 ग्राम दालचीनी पावडर को गरम पानी मे  मिलाकर लेने से डायबिटीस को जड़ से खत्म कर सकते है।

2)आंवला ओर हल्दी 

          आवला एक सुपर फ़ूड के लिस्ट में आता हे। ओर आँवले को अगर हल्दी के साथ मिला दिया जाए तो यह डायबिटीस के खिलाफ ओर भी असरदायक हो जाता है। आँवले में खास तरह का क्रोमियम नाम का मिनरल  पाया जाता है। जो हमारे शरीर मे कर्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और साथ मे इन्स्युलिन को प्रकृतीक रूप से बढ़ाता है।रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के आधे घन्टे बाद 20-30 ml आँवले के रस में दो चुटकी हल्दी मिलाकर पीना चाहिए।लगातार इसा करने से सिर्फ 7 दिनों में ही आपकी बढ़ी हुई डायबिटीस को कंट्रोल में लाया जा सकता है।

3)सदाबहार 

       सदाबहार को बारामासी पौधा के रूप से जाना जाता है। जितना कोमल इसका फूल होता है उतने ही अदभूत इसके गुण हिट है। डायबिटीस के साथ साथ यह हाइ ब्लड प्रेशर ओर केंसर को भी ठीक करता है। लगातार इसका सेवन करने से हमारे शरीर का खून भी साफ होता है ओर त्वचा सम्बन्धित समस्या को भी ठीक करता है। डायबिटीस में इसका सउपयोग करने के लिए 5-6 सदाबहार के फूल और 3-4 उसकी पतीय को खीरे ओर टमाटर के साथ मिलाकर  इसका ज्यूस का रोजाना खाली पेट या तो खाने के आधे घंटे बाद ज्यूस का सेवन करने  से डायबिटीस को ठीक कर सकते है। ज्यूस बनाते समय खीरे ओर टमाटर के बीच का हिस्सा निकाल दो और फिर ज्यूस को  जाड़ कर पीना चाहिए।यह टाइप 1 ओर टाइप2 दोनों तरह की डायबिटीस में फायदा करता है और ये डायबिटीस को ठीक करने वाली सबसे सरल और आसान तरीका माना जाता है। इसलिए सदाबहार को डायबिटीस की संजीवनी कहा जाता है।   

4)कड़ी पट्टी /मीठा निम

         दोस्तो कड़ी पट्टी यानी कि मीठा निम में ऐसे औषधीय गुण पाए। जाते हो जो कई तरह की बिमारी को ठीक करने में फायदा देता है। कई वेगनानिक ओर स्पेशियलिस्ट का यह मानना है कि मीठा निम में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर मे शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। साथ मे यह लंग केंसर ओर महिलाओ मे री-प्रोडूक्तिविटी सिस्टम से जुड़ी कई समस्या में फायदा करता है। इसका उपयोग कारने के लिए 8-10 ताजे कड़ी पत्ते ले और उसे पीस कर उसकी चटनी बना ले बाद में उसे 1 ग्लास पानी मे डालकर टैब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाये। बाद में उस को अच्छे से जाल ले ओर हल्के गर्म होने पर उसे चाय की तरह पिये। यज तैयार रस को हप्ते में 3 बार ओर दिन में खाली पेट या श्याम के समय पिया जा सकता है।अच्छा risult पाने के लिए 

5)एलवेरा 

          एलोवेरा ना ही सिर्फ बाल और त्वचा में उपयोगी है लेकिन  स्वस्थ के लिए भी बहूत ही उपयोगी होता है।  रिसर्च से पता चला है कि  एलोवेरा डायबिटीस कके साथ साथ हाई ब्लड प्रैशर ,अस्थमा,गलौकोमा ओर पेट से जुड़ी कई समस्या को ठीक किया जाता है।ओर खास कर जिन लोगो का ब्लड शुगर लेवल 200 से अधिक है ऐसे लोगो पर एलोवेरा का असर सबसे ज्यादा होता है।एलोवेरा का उपयोग खाली पेट करना सबसे फायदेमंद माना जाता है। इसलिए बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल में लाने के लिए 30-40 ml एलोवेरा का ज्यूस को पानी से साथ लेना चाहिए। साथ मे आप चाहे तो एलोवेरा के ज्यूस को आँवले के पानी के साथ भी सेवन कर सकते  है।

 जानिए एलोवेरा के  ओर फायदे जो शायद आप नही जानते 
DIABETES KO THIK KESE KARE IN DINDI

  6)आम के पत्ते

        आम के पत्ते का हमारे शरीर गलेकोसिरिमिक असर होता है इसका मतलब है कि हमारे शरीर मे आतो की चीनी शोखने की मात्रा को कम करता है जिसकी बजह से धीरे धीरे हमारे शरीर ग्लूकोज का प्रमाण कम किया जा सकता है।  इसका उपयोग करने के लिए 5-6 आम के साफ पत्ते ले और उसको कूट ले ओर उसकी चटनी बना ले उसको अब रात में पानी मे डालकर उसे गलने के लिय्ये छोड़ दे और सुबह उस रस को छान कर खाली पेट उसे पिले। यह आम के पत्ते का पानी  डायबिटीस के साथ साथ हमारे शरीर मे सुगर लेवल को कम और इन्सुलिन लेवल को बढ़ा देती है ।

7)गुड़हल के पत्ते (हिबिस्किस)

            गुड़हल के पत्ते यानी की हिबिस्किस के पत्ते डायबिटीस के लिए अधिक फायदेमंद होते है । रिसर्च से पता चला है कि गुड़हल में पाया जाने वाला फायटोकेमिकल हमारे शरीर मे इन्स्युलिन सेंसिविटी को बढ़ाता है और शुगर लेवल को कम करता है। इसकी पत्तियां में फेलोरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीस में दवा के सजे काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए 4-5  गुड़हल की पत्तियों को पीसकर उसकी चटनी बना ले फिर उसमें एक ग्लास पानी मे डालकर पूरी रात उसे गलने के लिए छोड़ दे और दूसरे दिन खाली पेट सुबह और श्याम दो बार इसका सेवन करे। आप गुड़हल की पत्ती का पावडर भी बना सकते है।पावडर बनाते समय ध्यान रहे कि गुड़हल की पत्तियों को छाव में ही सुखाये ना कि धूप में ।

8)जामुन  

       जामुन एक बहुत ही पावर फूल एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर मे बड़ी तेजी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।जामुन में विटामिन A ओर विटामिन् C की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीस के साथ साथ हमारे आखो ओर त्वचा को भी फायदा करती है।आयुर्वेद में डायबिटीस के लिए जामुन ओर उसके बीजो का इस्तेमाल पुराने समय से किया जा रहा है।ओर काफी लोग जामुन के उपयोग से डायबिटीस के शुगर लेवल को कंट्रोल में लाने में सफल हुए है। वैसे तो जामुन सीजनल फल है लेकिन इसके बीजों का एस्टमेल पूरे साल किया जाता है ।सीजन में जामुन को सुबह के नाश्ते में खाया जाता है और इसके बीजों का पावडर बनाकर पूरे दिन में दो बार खाने के बाद एक एक चमच गर्म पानी के साथ लिया जाता है। यह इतना असरदार है कि 7-8 दिनों में ही डायबिटीस में फर्क दिखने लगता है।

9)कलोंजी (नायजेला सीड्स)

           कलोंजी यानी कि नायजेला सीड्स में कई प्रकार के एमिनो एसिड से भरपूर होता है ।यह किसी भी प्रकार की डायबिटीस में फायदा करता है।जो भी अपनी रोजाना डाइट में कलोंजी को शामिल कर ले उसे सदयबिटिस के साथ साथ शरीर के पूरे सेहत में काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। मधुमय के मरीजो के लिए कलोंजी इतनी फायदेमंद होती है कि कलोंजी को एंटीदायबिटिस कहा जाता है। कलोंजी का उपयोग खाना खाने के बाद सॉफ की तरह मुह में चबा कर किया जता है। साथ मे आप कलोंजी का पावडर बना कर गरम पानी के साथ चाय की तरह कर सकते है। अगर कलोंजी आपको नाइ मिलती तो आप कलोंजी का तेल का उपयोग सैलड में कर सकते है।

10)मखाना 

         मखाने का उपयोग कई तरह के व्यंजन में ड्रायफूड कई तरह किया जाता है।खास कर डायबिटीस के मरीजो को इसका ज्यादा उपयोग करना चाहिए। इसमें फाइबर्स की मात्रा ज्यादा होति है।  जोकि हमारे शरीर मे शुगर को तेजी से पचाने में मदद करता है और साथ ही यह हमारे पेट और पाचन में भी बहुत ही फायदे मंद होता है।मखाने का उपयोग श्याम में किया जाता है।

diabetes ko kese thik kare in hindi
diabetes ko kese thik kare in hindi 

       दोस्तो डायबिटीस को कम करने और शरीर मे शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ऊपर बताए गए सभी चीजों मेसे ज्यादा से ज्यादा चीजो कोप अपनी डाइट में शामिल करे। दोस्तो डायबिटीस को ठीक करने के लिए अच्छी डाइट के साथ अच्छी लाइफस्टाइल होना भी जरूरी होता है। इसलिए रोज सुबह थोड़ी देर कोई व्यायाम करना चाहिए।क्योंकि कभी कभी थोड़ी सी एकरसायस भी हमारे शरीर मे कई बीमारी में फायदा करते है।
  दोस्तो आपको हमारी जानकारी केसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताना। 

Comments

Popular posts from this blog

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥ muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi

dosto aaj hum bat karenge  muli khane ke fayde  in hindi .yani ki muli ke fayde  and  muli ke patto ke fayde and muli khane ke fayde  ke bare me hum bahut kuch janne vale hei.kai logo ko  radish ke benefits in hindi  ke bareme nahi jankari nahi hongi to apke liye radish ke benefits janne me yah blog madad kar sakta hei.  मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥  muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi  दोस्तो आज हम बात करेंगे मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारेमे। हम सभी मूली के पत्तो का सेवन करते है लेकिन क्या अपने मूली के पत्तो के स्वस्थ वर्धक फायदे के बारेमें सोचा है। मानो या न मानो लेकिन वास्तव मे मूली के पत्तो में मूली से अधिक पोषक तत्व शामिल होते है। वे ऐसे गुणो से भरे हुए है कि आपको बिमारिओ से दूर रखने में मदद करते है। ये पोषकतत्व से समृद्ध आहार प्रदान करते है और लोनह,  केल्शियम , फोलिक एसिड, विटामिन C ओर फोस्फर्स जैसे कई खनिज् हमारे शरीर में बीमारी से रक्षण देने में जरूरी होते है। क्या आप इन स्वस्थ लाभो के बारे में जानना चाहेंगे? तो आइये हम जाने इसके फायदे के

एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते। YALOVERA KE 8. FAYDE JO AP NHI JANTE। ।USES OF ELVERA

 एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते।  YALOVERA KE 8 FAYDE JO AP NHI JANTE. ।।USES OF ELVERA                दोस्तो आज हम बात करेंगे एलोवेरा के ऐसे फायदे के बारेमे जो आप नही जानते होंगे। तो चलो में आपको सबसे पहले एलोवेरा के बारे में थोड़ी जानकारी देता हूं और बाद में हम उसके फायदे के बारेमे बात करेंगे। Yalovera ke fayde in hindi  एलोवेरा  में क्या होता है ?उससे क्या फायदा होता है।            एलोवेरा  को एक बहुत अच्छी औषधि के रूप में जाना जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही किया जाता है। एलोवेरा  को भारत मे प्राचीन काल मेधृतकुमारी के नाम से जाना है। यह काँटेदार पत्तियों वाला पौधा शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है। एलोवेरा में कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट  भी भरपूर मात्रा में आया जाता है जो शरीर की ज्यादातर बीमारियों को ठीक कर देता है। इसे पीने से शरीर प्रतिरोधकता क्षमता और  प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का  ही विकास होता है। Yalovera ke fayde in hindi             एलोवेरा हर सीजन में

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये? ।।how to take care of hair?- JAYKUMAR

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये?।।how to take care of hair?  hiii दोस्तो आप सब कैसे हो। मेरे ख्याल से आप सब ठीक ही होंगे। ओर आप हमेशा खुश रहो ऐसी गुजारिश करता हु। तो आज हम बात करेंगे how to take care of hair and how to hair grow । दोस्तो क्या आप की अभी ज्यादा उमर भी नही हुई ओर आप अभी काफी जवान है ओर आपके बाल सफेद होने शरू हो गए है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकती है। how to take care of hair in Hindi दोस्तो असमय बाल सफेद होने के के सारे कारण होते है दरअसल बालो का सफेद होना बालो की कई समस्या मेसे से एक है।अगर बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने लगे तो ये स्वाभाविक बात  है लेकिन अगर आपकी अभी उम्र भी नही हुई ओर आपके बाल सफेद हो गए है तो आपके पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। ओर आज की ये पोस्ट में आप जानेगे की असमय बाल को सफेद होनेसे कैसे बचाये ओर बहुत कुछ तो ये पूरा आर्टिकल पढ़े। दरसल बालो की जड़ो में पाए जाने वाली सेबेस्टकव नामकी ग्रंथि में  सेमन नामक तेलीय तत्व निकलता है जिससे बालो का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालो को पाषाण भी देता है ओर यही ग्रंथि का कम हो