Skip to main content

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये? ।।how to take care of hair?- JAYKUMAR

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये?।।how to take care of hair?

 hiii दोस्तो आप सब कैसे हो। मेरे ख्याल से आप सब ठीक ही होंगे। ओर आप हमेशा खुश रहो ऐसी गुजारिश करता हु। तो आज हम बात करेंगे how to take care of hair and how to hair grow। दोस्तो क्या आप की अभी ज्यादा उमर भी नही हुई ओर आप अभी काफी जवान है ओर आपके बाल सफेद होने शरू हो गए है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकती है।
how to take care of hair in Hindi
how to take care of hair in Hindi

दोस्तो असमय बाल सफेद होने के के सारे कारण होते है दरअसल बालो का सफेद होना बालो की कई समस्या मेसे से एक है।अगर बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने लगे तो ये स्वाभाविक बात  है लेकिन अगर आपकी अभी उम्र भी नही हुई ओर आपके बाल सफेद हो गए है तो आपके पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। ओर आज की ये पोस्ट में आप जानेगे की असमय बाल को सफेद होनेसे कैसे बचाये ओर बहुत कुछ तो ये पूरा आर्टिकल पढ़े।

दरसल बालो की जड़ो में पाए जाने वाली सेबेस्टकव नामकी ग्रंथि में  सेमन नामक तेलीय तत्व निकलता है जिससे बालो का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालो को पाषाण भी देता है ओर यही ग्रंथि का कम होने के कारण बाल सफेद हो जाते है। ज्यादातर पुरुषो के बाल 35-40 उम्र के बाद कान के आसपास सफेद होना शरू होने लगते है ओर 50 की उम्र तक सारे बाल सफेद हो जाते है इसलिए अगर 40 ककी उम्र के बाद आपके बाल सफेद होने लगते है तो ये स्वाभाविक है। लेकिन कम उम्र में बल सफेद होना ये एक बीमारी है ओर इसके कई कारण हो सकते है।
 
how to take care of hair in Hindi
how to take care of hair in Hindi


बाल सफेद होने के कारण क्या है ?-What is the reason for the hair being white?

असमय बाल सफेद होने के कारणों में शामिल है बालो में तेल न लगाना ,खराब गुणवत्ता वाला साबुन ,हेर कलर , शेम्पू ,हेर दाई आदि का इस्तेमल करने से कई लोगो में असमय बाल सेफद हो ने लगते है। अगर किसी की परिवार में पीढिदर पीढ़ी किसीके बाल सफेद होना या बाल गिरना जैसी बीमारी है तो इससे भी असमय बाल सफेद हो सकते है।ऐसे सफेद ब आलो का इलाज भी थोड़ा मुश्किल होता है।

इसके अलावा आप को अधिक समय तक जुखाम रहा हो या आपको थाइराइड की प्रोबलम है या फिर आप पोस्टिक आहार नही लेते या आप बहुत ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड कहा रहे हो या आप अधिक मात्रा में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल कर रहे है तो ये भी असमय बाल का सफेद होने का कारण होता है। 

असमय बाल सफेद होने के शारीरिक कारण मेसे से शामिल है कुपोषण, एनीमिया, आयरन की कमी, विटामिन b 12 की कमी असन्तुलित हॉर्मोन, हमेशा बीमार रहना, नियमित रूप से दवाइयों का इस्तेमाल करना, अधिक चिंता करना, मानसिक तनाव लेना, नींद में कमी, हाइ ब्लड प्रेशर, निराशा, बालो में डेंड्रफ का होना क्लोरीन युक्त पानी या खरे पानी से नहाने से भी बाल सफेद होते है। इसके अलावा अलग अलग हेर स्टाइल बनाने के लिए भी बालो के कई केमिकल ट्रीट मेन्ट ओर तापमान से गुरना पड़ता है जीससे भी बाल सफेद होने की संभावना होती है।

बालो का ध्यान कैसे रखे??How to keep hair's attention??

बालो को सफेद होने से बचने के लिए नियमित दिनचर्या ,बालो की उचित सफाई ,संतुलित आहार ,व्यायाम ,अच्छी नींद की आवश्यकता होती है। अधिक समय जुखाम न रहने गए ओर अगर इस है तो तुरंत उपचार कराये। प्राकृतिक चीजो का उपयोग करे जैसे महेंदी ,चाय पत्ति का पानी ,शुकन्द का रस।  बालों को अधिक गर्म पानी से न धोये। थोड़े बाल सफेद होने से दाई कभी न लगाए क्योंकि इससे काले बाल पर भी असर पड़ता है ओर ज्यादा बाल सफेद होते है। 

असमय बालो को सफेद होने से बचने के लिए बालो को धोते समय सब या शेम्पू के बदले रीठा ,शिकाकाई,बेसन, दही जैसी चीजो का उपयोग करे। अत्यधिक मीठी सीजीजे ,तेल ,मसालेदार भोजन, धूम्रपान ,शेराब ,नशीली वस्तुओ का सेवन न करे। बालो को सूखने के लिए हेर ड्रायर का इस्तमाल न करे ओर बालो पर किसी प्रकार का स्प्रे भी न करे ओर चिंता ,तनाव,ओर देर रात तक जागने से बचे। अधिक खुश्बूदार साबू ओर तेल बाल पर न लगाए इससे भी बाल पर असर पड़ती है।
balo ko safed hone se bachaye in hindi
balo ko safed hone se bachaye in hindi 

बालो की देखभाल ओर साफ सफाई का ख्याल रखे ,नियमित रूप से सिर की मालिश करे इससे आप असमय बाल का सफेद होने से बचेंगे। अधिक धूप में बालो को ढककर निकले क्योंकि सूर्य से निकली अल्ट्रावयोलेट किरणे भी बालो का सफेद होने में शक नही है। बालो की समस्या पर विशेष ध्यान दे, इसके अलावा आप किसी दूसरे कक कंधा ,तकिया ,टॉवल का उपयोग न करे इससे आपको डेंड्रफ का इंफेक्शन हो सकता है।

स्वस्थ बालो के लिए केसा खान पान रखे?Kesa Khan pans for healthy hair?

आपको अपने भोजन में दही को आवश्यक रूप से शामिल करना चाहिए। दही बालो को काला बनाये रखने में कई आवश्यक है।  असमय बाल को सफेद होने से बछाने के लिए खाने में प्रोटीन,विटामिन A ,बी-काम्प्लेक्स ,वितामिल C D E ,केल्सियम ,आयोडीन ,फॉफर्स आयरन ,कॉपर आदि तत्व की पूरी मात्रा की आवश्यकता होती है। शरीर को ये सभी तत्व मिलते रहे इसलिए अपने आहार में दूध ,मख्खन,पनीर ,पालक,चोलाई ,निम्बू ,अमला,खजूर ,अंगूर सेब ,संतरा,मौसमी , हरि सब्जी ,ताजे फल ,अंकुरित अनाज ,चोकर वाला आटा ,बिना पालिश के चावल आदि शामिल करे। सर्दियो के मौसम में अगर प्रतिदिन एक पत्तागोभी खाई जाए तो एक महीने में ही आपके बालो में आपको फर्क नजर आ जाएंगा।

इसके अलावा आयरन का सबसे बढ़िया स्त्रोत मथुआ होता है सर्दी यो के समय अपको एक दिन में एक समय जरूर खाये। आपको फर्क सिर्फ एक सीजन में ही ,महसूस होंगा। इसके अलावा गेहू के पौधे का रस भी बालो का सफेद होने से बचाने में मदद करता है। फल सब्जी के विटामिन शरीर में अधिक मेलेनिन उत्तपत्ति करते है। जिससे कारण बाल काले बने रहते है। सब्जियो का सेवन आप सलाद का सुप के रूप में भी कर सकते है।  इसके अलावा नारियल की गिरी खाने से ओर नारियल का पानी पीने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते है। पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए दिन में लगभग 8-10 ग्लास पानी जरूर पिये।  बालो को काला करने ओर जड़ने से बचने के लिए मछली का तेल भी बहुत लाभदायक होता है।

दोस्तों  आज के लिए इतना ही हमे उम्मीद है की ये जानकारी आपको ओर आपके बालो को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी। आपको हहमरी जानकारी केसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताना।

here are you find best hair product. It's help you in hair growing and take care of hair. so you click in below link and select best hair product for you. thank you.

Comments

Popular posts from this blog

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥ muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi

dosto aaj hum bat karenge  muli khane ke fayde  in hindi .yani ki muli ke fayde  and  muli ke patto ke fayde and muli khane ke fayde  ke bare me hum bahut kuch janne vale hei.kai logo ko  radish ke benefits in hindi  ke bareme nahi jankari nahi hongi to apke liye radish ke benefits janne me yah blog madad kar sakta hei.  मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥  muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi  दोस्तो आज हम बात करेंगे मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारेमे। हम सभी मूली के पत्तो का सेवन करते है लेकिन क्या अपने मूली के पत्तो के स्वस्थ वर्धक फायदे के बारेमें सोचा है। मानो या न मानो लेकिन वास्तव मे मूली के पत्तो में मूली से अधिक पोषक तत्व शामिल होते है। वे ऐसे गुणो से भरे हुए है कि आपको बिमारिओ से दूर रखने में मदद करते है। ये पोषकतत्व से समृद्ध आहार प्रदान करते है और लोनह,  केल्शियम , फोलिक एसिड, विटामिन C ओर फोस्फर्स जैसे कई खनिज् हमारे शरीर में बीमारी से रक्षण देने में जरूरी होते है। क्या आप इन स्वस्थ लाभो के बारे में जानना चाहेंगे? तो आइये हम जाने इसके फायदे के

एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते। YALOVERA KE 8. FAYDE JO AP NHI JANTE। ।USES OF ELVERA

 एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते।  YALOVERA KE 8 FAYDE JO AP NHI JANTE. ।।USES OF ELVERA                दोस्तो आज हम बात करेंगे एलोवेरा के ऐसे फायदे के बारेमे जो आप नही जानते होंगे। तो चलो में आपको सबसे पहले एलोवेरा के बारे में थोड़ी जानकारी देता हूं और बाद में हम उसके फायदे के बारेमे बात करेंगे। Yalovera ke fayde in hindi  एलोवेरा  में क्या होता है ?उससे क्या फायदा होता है।            एलोवेरा  को एक बहुत अच्छी औषधि के रूप में जाना जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही किया जाता है। एलोवेरा  को भारत मे प्राचीन काल मेधृतकुमारी के नाम से जाना है। यह काँटेदार पत्तियों वाला पौधा शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है। एलोवेरा में कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट  भी भरपूर मात्रा में आया जाता है जो शरीर की ज्यादातर बीमारियों को ठीक कर देता है। इसे पीने से शरीर प्रतिरोधकता क्षमता और  प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का  ही विकास होता है। Yalovera ke fayde in hindi             एलोवेरा हर सीजन में