Skip to main content

वेइट कम करने के 6 आसान तरीके । WEIGHT KAM, KARNE KE 6 ASAN TARIKE//

वेइट कम करने के 6 आसान तरीके । WEIGHT KAM  KARNE KE 6 ASAN TARIKE//

               दोस्तो हम मेसे कितने ऐसे लोग है जो अपना वजन तो कम करना चाहते है लेकिन उनके पास टाइम ही नही है या उनके पास अच्छे डाइट प्लान को फॉलो करने का कोई इरादा न हो। या फिर वो पूरा दिन सब अच्छा ओर टेस्टी ही खाना चाहते है ।बाद में उनके खाने के पर कोई कंट्रोल नही होता ।या तो ऐसे लोग भी होते है जो पूरा दिन काम करते है और उसको कुछ हेल्थी फ़ूड बनाने का समय ही नही मिलता। या फिर पूरा दिन घर के बाहर रहते है और अपना वजन कम करने का टाइम ही नही मिलता।

WAIGHT LOSS KARNE KE ASAN TARIKE
WEIGHT LOSS KARNE KE ASAN TARIKE

          क्या आप भी ऐसे चक्रव्यूह में फसे है तो आप के लोए ये जानकारी फायदेमंद हो सकती है।  आज हम सुबह की ऐसी 6 आदत के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपना वजन कम कर सकते है। दोस्तो आप सिर्फ सुबह की ये 6 आदत से ही अपना वजन कम कर सकते है साथ मे आप का रूटीन भी मेंटेन होगा,अलकी प्रोडक्टिविटी ओर बढा देंगी ,आपकी सेहत को ओर ज्यादा बढ़िया कर देंगी,अलकी इम्युनिटी भी बढ़ाएंगी जिससे आप कम बीमार पड़ेंगे,आपका कॉन्सर्टरशन लेवल बढेगा जीससे आपका जिससे आपका परफॉर्मेंस लेवल भी बढ़ेगा जिससे आप हर फील्ड में तरक्की करेगे।

1)गुनगुना पानी lukewarm water

         दिन की शरुआत करे गुनगुने पानी से ।सुबह जैसे आप बिस्तर से  उठते ही सिधा जाईये अपने किचन में ओर एक बर्तन को गैस पर रखे और उसमें एक गिलास पानी डालिए ।अब उस पानी को गुनगुना होने दे। बाद में ध्यान से उस पानी को काच के ग्लास में ले और धीरे धीरे पिले। गुनगुना पानी हमारे शरीर मे से टॉक्सन बाहर निकाल देता है। जससे फेट काम होता है ।और वजन तेजी से कम होता है।

WAIGHT LOSS KARNE KE ASAN TARIKE
WEIGHT LOSS KARNE KE ASAN TARIKE

2)लेमान हनी वाटर (lemon honey water )

         अब सुबह चाय। के ब बदले एक ग्लास निम्बू शहद वाला पानी पिये।दोस्तो चाय से आपको मेंटल सेटिस्फेक्शन जरूर मिलती है लेकिन कोई फायदा नही मिलता। वैसे भी आप पूरा दिन बाहर रहते हो तो बाहर आपको को चाय तो कही भी ओर कितनी बार मिल जाएंगी। लेकिन निम्बू शहद वाला पानी कहि पर भी। नही मिलेगा। इसलिए सुबह घर पर ही इसे पी ले और इसका फायदा ले ले। इसे बनाना भी आसान है। एक ग्लास गुनगुना पानी ले उसमे एक आधा निम्बू निचोड़ दे और बाद में एक चम्मच शहद दाल कर अच्छे से मिला दे। सुबह लेने से ये निम्बू पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। निम्बू पानी आपके शरीर मे फेट जमा नही होने देता जिससे आपका वजन नही बढ़ेंगे। इससे रेगुलरली लेने से आपकी डाइजेशन भी अच्छी होती है और इम्युनिटी भी बढ़ती है। जिससे आपका पूरा दिन अच्छा जाएंगा ।

    3)सूर्य प्रकाश (GET SUNLIGHT )

            सुबह सुबह की धूप भी हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है। इससे विटामिन डी मिलता है और साथ मे हैमेरी बोन्स (हड्डिया ) भी मजबूत बनती है। अगर आप सुबह के आधे घण्टे धूप लेते है तो इससे हमारा मेटाबालिज्म भी कंट्रोल में रहता है ।अगर दोस्तो आप पूरा दिन कोई ऐसा काम करते है जिसकी बजह से आपको पूरा दिन छाव या कोई बैंड कमरे ने रहना पड़ता हो। तो आप इस सुबह की धूप का फायदा जरूर ले ।अगर आपके घर मे अच्छे से धूप अति है तो कुछ देर वह बेथ कर योग या ध्यान कर ले। अगर आपके पास टाइम नही है तो आप अपने रूटीन के काम वही बेथ कर कर ले जैसे कि कपड़े साफ करना ,सब्जी काटना \।एसेमें आपका काम भी हो जायेगा और धूप का फायदा भी  मिल जाएंगे।

    4)वाक/जोग(WALK /JOG )

            दोस्तो सुबह सुबह रोज 15 मिनिट से 30 मोनीट चलने से या जॉगिंग करने से हमारे शरीर को काफी फायदा मिलता है। सुबह की हवा में जो फ्रेश ऑक्सीजन ओर अन्य गैस मीलते है व ओ श्याम में चलने से नही मिलते। इसलिए सुबह उठकर ही चलना चाहिए।अगर आपके पास टाइम नई है तो आधा घंटे पहले उठ जाइये ।अगर आपको सुबह सुबह चलना या जोग करना अच्छा नही लगता तो आप इसे इंटरेस्टिंग बना सकते है जैसे कि आप अपना फ़ेवरिट मुसिक सुनते सुनते वाक करे और दोस्तो के साथ ग्रुप में जोग करे। रोज अपनी एक्सरसाइस में अलग अलग वेरायटी लाये जैसे कि एक दिन रनिंग की तो अगले दिन कोई अच्छा खेल खेले ।

    5)हेल्थी ब्रेकफास्ट (HEALTHY BREAKFAST )

            दोस्तो  सुबह का नाश्ता पूरे दिन के लिए बहुत ही महत्व रखता है क्योंकी सुबह के नाश्ते से हमे पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है। इसलिए सुभब का नाश्ता कभी मिस नही करना चाहिए। सुबह का नाश्ता आपकोप्रोटीन से भरपूर ओर हेल्दी लेना चाहिए। जैसे कि उपमा ,हॉस,ब्राऊन बटर सेन्डविच,केले ,उबले अंडे,एक ग्लास दूध लेकिन है दूध में चीनी न दले आप दूध में मिसरी ओर शहद दाल सकते है। इस तरह आप सुबह के नास्ता अच्छा लेंगे तो आपको पूरा दिन एनर्जी मिलती रहेगी।

    6)पानी की कैलरी(WATER YOUR CALORIES )

             आप एक बात का जरूर ध्यान रखे कि आप दिन में कितनी कैलरी ले रहे है और आप रोज क्या क्या खाते हो और वह आपके लिए कितना सही है। अगर आप सुबह ही सही से खाते हो तो पूरा दिन आप अकॉर्डिंग ही प्लान कर सकते है  ।जैसे कि आप को सुबह चाय पीने की आदत है और अपने सुबह चीनी वाली चाय पीली है तो आप निच्छित करे कि अब आप पूरा दिन चीनी नही लेंगे। अपने सुबह ही पराठे कहा लिए है तो अब आप पूरा दिन नमक नही खाएंगे। इस तरह से आप अपने पूरे दिन की कैलरी मेंटेन कर सकते है और अपनि डाइजेशन का भी ध्यान रख  सकते है।
 
    दोस्तो तो आप सुबह की ऐसी कुछ 6 आदत से भी अपना वजन कम कर सकतें है।
    दोस्तो आपको हमारी जानकारी केसी लगी। हमे कमेंट करके जरूर बताना।

Comments

Popular posts from this blog

मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥ muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi

dosto aaj hum bat karenge  muli khane ke fayde  in hindi .yani ki muli ke fayde  and  muli ke patto ke fayde and muli khane ke fayde  ke bare me hum bahut kuch janne vale hei.kai logo ko  radish ke benefits in hindi  ke bareme nahi jankari nahi hongi to apke liye radish ke benefits janne me yah blog madad kar sakta hei.  मूली के पते के फायदे हिंदी में ॥  muli ke fayde in hindi/ Benefits of Radish Address in Hindi  दोस्तो आज हम बात करेंगे मूली के पत्ते खाने के फायदे के बारेमे। हम सभी मूली के पत्तो का सेवन करते है लेकिन क्या अपने मूली के पत्तो के स्वस्थ वर्धक फायदे के बारेमें सोचा है। मानो या न मानो लेकिन वास्तव मे मूली के पत्तो में मूली से अधिक पोषक तत्व शामिल होते है। वे ऐसे गुणो से भरे हुए है कि आपको बिमारिओ से दूर रखने में मदद करते है। ये पोषकतत्व से समृद्ध आहार प्रदान करते है और लोनह,  केल्शियम , फोलिक एसिड, विटामिन C ओर फोस्फर्स जैसे कई खनिज् हमारे शरीर में बीमारी से रक्षण देने में जरूरी होते है। क्या आप इन स्वस्थ लाभो के बारे में जानना चाहेंगे? तो आइये हम जाने इसके फायदे के

एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते। YALOVERA KE 8. FAYDE JO AP NHI JANTE। ।USES OF ELVERA

 एलोवेरा के 8 फायदे जो आप नही जानते।  YALOVERA KE 8 FAYDE JO AP NHI JANTE. ।।USES OF ELVERA                दोस्तो आज हम बात करेंगे एलोवेरा के ऐसे फायदे के बारेमे जो आप नही जानते होंगे। तो चलो में आपको सबसे पहले एलोवेरा के बारे में थोड़ी जानकारी देता हूं और बाद में हम उसके फायदे के बारेमे बात करेंगे। Yalovera ke fayde in hindi  एलोवेरा  में क्या होता है ?उससे क्या फायदा होता है।            एलोवेरा  को एक बहुत अच्छी औषधि के रूप में जाना जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही किया जाता है। एलोवेरा  को भारत मे प्राचीन काल मेधृतकुमारी के नाम से जाना है। यह काँटेदार पत्तियों वाला पौधा शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है। एलोवेरा में कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट  भी भरपूर मात्रा में आया जाता है जो शरीर की ज्यादातर बीमारियों को ठीक कर देता है। इसे पीने से शरीर प्रतिरोधकता क्षमता और  प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का  ही विकास होता है। Yalovera ke fayde in hindi             एलोवेरा हर सीजन में

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये? ।।how to take care of hair?- JAYKUMAR

बालो को सफेद होने से कैसे बचाये?।।how to take care of hair?  hiii दोस्तो आप सब कैसे हो। मेरे ख्याल से आप सब ठीक ही होंगे। ओर आप हमेशा खुश रहो ऐसी गुजारिश करता हु। तो आज हम बात करेंगे how to take care of hair and how to hair grow । दोस्तो क्या आप की अभी ज्यादा उमर भी नही हुई ओर आप अभी काफी जवान है ओर आपके बाल सफेद होने शरू हो गए है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकती है। how to take care of hair in Hindi दोस्तो असमय बाल सफेद होने के के सारे कारण होते है दरअसल बालो का सफेद होना बालो की कई समस्या मेसे से एक है।अगर बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने लगे तो ये स्वाभाविक बात  है लेकिन अगर आपकी अभी उम्र भी नही हुई ओर आपके बाल सफेद हो गए है तो आपके पूरे व्यक्तित्व का आकर्षण खत्म हो जाता है। ओर आज की ये पोस्ट में आप जानेगे की असमय बाल को सफेद होनेसे कैसे बचाये ओर बहुत कुछ तो ये पूरा आर्टिकल पढ़े। दरसल बालो की जड़ो में पाए जाने वाली सेबेस्टकव नामकी ग्रंथि में  सेमन नामक तेलीय तत्व निकलता है जिससे बालो का रंग निर्धारित होता है। यही तत्व बालो को पाषाण भी देता है ओर यही ग्रंथि का कम हो